पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कारपोरेशन लिमिटेड 
(भारत सरकार का उधम)
 POSOCO   दक्षिण क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्र
Skip Navigation Links
हमारे बारे मेंExpand हमारे बारे में
डाउनलोडExpand डाउनलोड
साइट मैपExpand साइट मैप
सूचना केन्द्रExpand सूचना केन्द्र
हमें संपर्क करेंExpand हमें संपर्क करें
अन्य आरएलडीसीExpand अन्य आरएलडीसी
खोजExpand खोज
Skip Navigation Links
होम
शिड्यूलिंगExpand शिड्यूलिंग
ओपन एक्सेसExpand ओपन एक्सेस
वाणिज्यिकExpand वाणिज्यिक
रिपोर्टExpand रिपोर्ट
आरईसी तंत्र
क्विक लिंक्स
मौसम
शिकायत प्रबंधन
एसआरएलडीसी ई-मेल
एसआरएलडीसी इंट्रानेट
उद्घोषणा
आपके सुझाव


एसआरएलडीसी की भूमिका...
 
  • आईईजीसी के अनुसार ग्रिड प्रचालन में सुरक्षा एवं स्थिरता को निश्चित करने हेतु, राज्‍य विद्युत युटिलियों एवं केंद्रीय उत्‍पादन केंद्रों के सहयोग से एसआरएलडीसी, दक्षिण क्षेत्रीय ग्रिड के एकीकृत प्रचालन के पर्यवेक्षण, निगरानी एवं नियंत्रण का उत्‍तरदायत्‍व निभाती है। निर्णय प्रक्रिया की सहायता की दृष्टि से क्षेत्र के सभी उपकेंद्रो एवं उत्‍पादन केंद्रों से तत्‍काल आंकडे प्राप्‍त करने हेतु, आरएलडीसी और सभी एसएलडीसी स्‍कैडा, तथा एसआरएलडीसी एवं एस एलडीसी के बीच स्‍थापित संपर्क व्‍यवस्‍था की सहायता ली जाती है। स्‍कैडा प्रणाली के साथ साथ ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) का पैकेज से जैसे, भार/ अंदरूनी बहाव का पूर्वानुमान, रिसोर्स शेड्यूलिंग तथा बद्धता, राज्‍य प्राक्‍कलन, विद्युत प्रवाह अध्‍ययन, आकस्मिकता विश्‍लेषण, ईष्‍टतम विद्युत प्रवाह और तथा तत्‍काल उत्‍पादन केंद्रों पर अमल आदि, एसआरएलडीसी के प्रणाली प्रचालक को आकस्मिकता को निभाने एवं सही निर्णय लेने में सहायता मिलती है।
  • सभी केंद्रीय उत्‍पादन केंद्रों से राज्‍य विद्युत युटिलिटियों के लिए ड्रावल शेड्यूल जारी करना, तथा केंद्रीय उत्‍पादन केंद्रों के लिए प्रेषण शेड्यूल जारी करना तथा सहयोग देना। इसके लिए केंद्रीय उत्‍पादन केंद्रों को एक दिन पहले उनके केंद्र की उपलब्‍धता को सूचित करेगा और एस आर एल डी सी इस पर विचार करके राज्‍य विद्युत युटिलिटियों के एसएलडीसी को केंद्रीय उत्‍पादन केंद्रों से अपनी पात्रता को एसआरएलडीसी सूचित करती है। इस के बदले में एसएलडीसी, राज्‍य/ वितरण कंपनियों की उत्‍पादन उपलब्‍धता, द्विपक्षीय करार आदि के आधार पर राज्‍य की मांग और उपलब्‍धता का निर्धारण करके राज्‍य के समेकित मॉंग को एसआरएलडीसी को प्रस्‍तुत करता है। तदनुसार एसआरएलडीसी अगले दिन के लिए रज्‍य विद्युत युटिलिटियों को ड्रावल शेड्यूल और केंद्रीय उत्‍पादन केंद्रों के लिए प्रेषण शेड्यूल जारी करती है जो, वाणिज्यिक मामलों के निपटारे के लिए प्रमुख तथ्‍य होता है।
  • केंद्र/राज्य विद्युत विनियामक आयोग तथा केंद्रीय पारेषण युटिलिटियों द्वारा जारी किए गए विनियम एवं प्रक्रियाओं का अनुपालन करते हुए अल्प-कालिक या दीर्घ कालिक ओपेन एक्सैस के अधीन अन्तः/अंतर क्षेत्रीय विद्युत लेन –देन के लिए सहायता करना।
  • अल्प कालिक ओपेन एक्सैस के अधीन अंतर-राज्य पारेषण के लिए विद्युत प्राप्तकर्ता के क्षेत्र में स्थित आरएलडीसी संपर्क एजेंसी होगी।
  • सभी परस्पर जुड़े हुए स्थान / सीमा स्थान एवं केंद्रीय उत्पादन केन्द्रों में मीटर रीडिंग लेती है। 15 मिनट के समय खंड के लिए औसत ऊर्जा का आकलन करती है। शैड्यूल के साथ उल्लंघन की तुलना करती है तथा अननुसूचित विनिमय के लिए संबन्धित समय के लिए निर्धारित यूआई शुल्क के आधार पर यूआई शुल्क के संगणन करती है।
  •   अनुरक्षण के कार्य के लिए ग्रिड एलीमेंट के आउटेज के लिए क्लियरेन्स जारी करना!
  • प्रशासनिक सूचना

एसआरएलडीसी के संपर्क अधिकारी / केंद्रीय सूचना अधिकारी / अपील अधिकारी आदि के विवरण नीचे दी गई तालिका में दिये गए हैं:

क्र. सं.

नाम

 

पदनाम

 दूरभाष संख्या

1

पी.आर. रघुराम

अपील अधिकारी

महाप्रबंधक

080-22250047

2

पी. भास्कर राव

केन्द्रीय सूचना अधिकारी

अपर महाप्रबंधक

080-22251169

3

जी. अनबुनेसन

संपर्क अधिकारी

उप महाप्रबंधक

080-22356551

4

बी. सत्यनारायण

संपर्क अधिकारी

मुख्य प्रबंधक

080-22204323

5

एफ.बी. बेगम

संपर्क अधिकारी

प्रबंधक

080-22352850


पावर ट्रांसमिशन में विश्वसनीयता, सुरक्षा और मितव्य्यता सर्वश्रेष्ठ स्क्रीन संकल्प 1024 से 768 : ©2000-2007 पावरग्रिड